Saturday, April 22, 2017

आईपीएल2017- रैना और शिखर के पास जान लड़ाने के सिवा कोई चारा नहीं

चैम्पियंस ट्रॉफी खेलना है तो दम लगाओ प्यारे 




मौजूदा आईपीएल भारतीय क्रिकेट टीम की शान माने जाने वाले शिखऱ धवन और सुरेश रैना दोनों के लिए किसी इम्तिहान से कम नहीं है  क्योंकि इसके बाद चैम्पियन्स ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम का एलान होना है और उसे लेकर सेलेक्टर्स इस टूर्नामेंट पर नजरें गढ़ाये बैठे हैं ।
शिखर और रैना की मुश्किल ये हैं कि एक से बढ़ एक युवा खिलाड़ी लगातार दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं और उनसे खुद को बेहतर साबित करने के लिए इन दोनों खिलाड़ियों को जान लड़ाना ही होगा । इन दोनों के पास बोनस इस बात का है हुनर और अनुभव से दोनों लदे हुए हैं ।
शुक्रवार की रात सुरेश रैना ने 84 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर केकेआर के विजय अभियान को रोक दिया और गुजरात लायंस ने दूसरी जीत अपने नाम की  । रैना ने इस दौरान 9 चौके औऱ 4 छक्के लगाये । आईपीएल10 में वो अब तक दो फिफ्टी जड़ चुके हैं और करीब 60 की औसत से रन बना रहे हैं ।
अगर उन्होंने अपने इस लय को थोड़ा अपलिफ्ट किया तो सेलेक्टर्स उन्हें नज़र अंदाज करने की स्थिति में नहीं होंगे । विषम परिस्थियों में अकेले अपने दम पर टीम का जिताने का दम रखते है रैना । उन्होंने कई मौकों पर ऐसा साबित किया है ।
लेकिन टीम इंडिया का हिस्सा बनने में रैना पर तलवार इसलिए लटक रही है क्योंकि इंगलैंड सीरीज जनवरी 2015 में पुणे और कटक में खेल गये मैचों में वो कोई खास छाप नहीं छोड़ सके थे ।
उधर शिखर धवन  का बल्ला भी इस आईपीएल हैदराबाद के लिए रह -रह कर गरज  रहा है आरसीबी के विरूद्द 40 रन की पारी , मुंबई इंडियन्स के खिलाफ 48 रन की भारी और इन सब पर भारी थी डेयरडेविल्स के खिलाफ 70 रन की पारी ।
ऐसे में चैम्पियन्स ट्रॉफी के टीम में सेलेक्ट होने के शिखऱ के अवसर इसलिए भी बढ़ गये हैं क्योंकि के एल राहुल कंधे की चोट का शिकार हो गये हैं  और टीम को चाहिए एक भरोसेमंद ओपनर जो बनाएगा लेफ्ट -राइट का कांबीनेशन ।
अक्टूबर 2015 के बाद से वनडे टीम से बाहर बैठे शिखर को देखने के लिए उनके फैन्स बेकरार है और फिर जब बात चैम्पियंस ट्रॉफी को हो तो शिखर से बड़ा कोई नहीं । कोई कैसे भूल सकता है चैम्पियन्स ट्रॉफी 2013 को ।  पांच मैचों में उन्होंने करीब 90 की औसत से दो शतक और एक अर्धशतक की मदद से 363 रन बनाये थे । शिखर मैन ऑफ द सीरीज रहे ।
तो टीम इंडिया के गब्बर शिखर और टीम के तूफान रैना को आईपीएल में आनेवाले दिनों में और आक्रामक होना ही होगा ।

No comments: